Monday, July 22, 2024

Champions Trophy 2025: क्या चैंपियंस ट्रॉफी ‘हाइब्रिड मॉडल’ से खेला जाएगा?

India News(इंडिया न्यूज), Champions Trophy 2025: भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ICC पुरुष T20 विश्व कप 2024 अपने नाम कर लिया है। T20 विश्व कप 2024 जीतने के बाद भारतीय प्रशंसकों की निगाहें अगले साल होने वाली ICC चैंपियंस ट्रॉफी (50 ओवरों का टूर्नामेंट) पर टिकी हुई हैं। चैंपियंस ट्रॉफी अगले साल पाकिस्तान में 19 फरवरी से 9 मार्च के बिच खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को मिली है, इसलिए सबसे बड़ा सवाल है कि क्या भारतीय टीम अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी या नहीं?

भारत सरकार लेगी आखिरी फैसला

चैंपियंस ट्रॉफी से जुड़ी एक बड़ी अपडेट सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक इस बात की ज्यादा संभावना है कि भारतीय टीम पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी खेलने नहीं जाएगी। हालांकि इस पर आखिरी फैसला भारत सरकार ही लेगी। इस मामले से जूड़े एक सूत्र ने बताया कि अभी हमनें इस पर कोई चर्चा नहीं की है ,लेकिन जहां तक मुझे लगता है कि इसकी संभावना बहुत कम है कि भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा करेगी। लेकिन इस पर आखिरी फैसला भारत सरकार ही लेगी कि भारतीय टीम पाकिस्तान जाएंगी या नहीं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने ICC को जो ड्राफ्ट दिया है, उसमें उसने भारत के सभी मैच लाहौर में आयोजित करने का प्रस्ताव रखा गया है।

क्या चैंपियंस ट्रॉफी ‘हाइब्रिड मॉडल’ से खेला जाएगा?

सूत्र के अनुसार, हाइब्रिड मॉडल पर अभी चर्चा नहीं की है। सरकार जो भी फैसला लेगी हम उसका पालन करेंगे। यह एक ICC इवेंट है और हम इस बारे में कोई फैसला नहीं कर सकते। अगली आईसीसी मीटिंग में इस बारे में कुछ जानकारी सामने आ सकती है। पीसीबी इस मुद्दे को इस महीने श्रीलंका में होने वाली आईसीसी की बैठक में जरूर उठाएगा। आईसीसी बोर्ड मीटिंग में हर सदस्य अपना मुद्दा इस मीटिंग उठा सकता है जिस पर वोटिंग होती है। लेकिन अगर सदस्य देश की सरकार कहती है कि वे वहां नहीं खेल सकते तो आईसीसी को विकल्प तलाशने पड़ते हैं। पिछले साल एशिया कप के दौरान बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला पाकिस्तान गए थे।

एशिया कप हाइब्रिड मॉडल में खेला गया था

आपको बता दें कि पिछले साल आयोजित एशिया कप की मेजबानी का अधिकार भी पाकिस्तान के पास था। लेकिन तब बीसीसीआई ने अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने से इनकार कर दिया था। जिसके बाद एशिया कप हाइब्रिड मॉडल में खेला गया था। अब इस बार भी पाकिस्तान को डर है कि एशिया कप 2023 की तरह इस टूर्नामेंट का आयोजन भी ‘हाइब्रिड मॉडल’ के तहत न करना पड़ जाए। अगर भारतीय टीम पाकिस्तान दौरे पर नहीं आती है तो चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के मैच यूएई या श्रीलंका में शिफ्ट किए जा सकते हैं।

आखिरी बार 2008 में पाकिस्तान का दौरा की थी भारतीय टीम

पिछले साल पाकिस्तान की टीम आईसीसी वनडे विश्व कप खेलने के लिए भारत आई थी। हाल ही में भारतीय डेविस कप टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया था। भारतीय टेनिस टीम को पाकिस्तान दौरे के लिए हरी झंडी मिल गई, जिसके बाद टीम इंडिया के भी सीमा पार जा कर मैच खेलने के कयास लगाए जा रहे हैं। भारतीय टीम आखिरी बार 2008 में पाकिस्तान का दौरा किया था। उस समय भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में पाकिस्तान दौरे पर एशिया कप खेला था। तब टीम इंडिया फाइनल में पहुंची थी, जहां उसे श्रीलंका से 100 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Paris Olympics 2024: जय शाह का बड़ा एलान, भारतीय एथलीटों की मदद के लिए 8.5 करोड़ देगा BCCI

India News (इंडिया न्यूज), Paris Olympics 2024: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल...

IPL: चेन्नई सुपर किंग्स में शामिल हो सकते हैं पंत, जानें पूरा मामला

India News (इंडिया न्यूज), Rishabh Pant: आईपीएल इतिहास में दिल्ली...

IND vs SL: बतौर कोच गौतम का यह होगा पहला दौरा, जानें

India News(इंडिया न्यूज),IND vs SL: जिम्बाब्वे को हराने के बाद...