Sunday, September 8, 2024

नोवाक जोकोविच ने जीता सिनसिनाटी मास्टर्स 2023 का खिताब

India News,(इंडिया न्यूज),Cincinnati Open 2023: टेनिस के स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने एक बार फिर अपना कमाल दिखाते हुए सिनसिनाटी मास्टर्स 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया है। रोमांचक मुकाबले में 36 साल के टेनिस स्टार ने 20 साल के युवा खिलाड़ी कार्लोस अल्काराज को 5-7, 7-6, 7-6 से फाइनल में हरा कर मुकाबले को अपने नाम किया। ग्रैंड स्लैम के इतर बाकी टेनिस टूर्नामेंट्स में बेस्ट ऑफ थ्री का मुकाबला होता। ऐसे में जोकोविच ने पहला सेट गंवाने के बाद जबरदस्त वापसी की और अगले दो सेट जीतकर मुकाबला अपने नाम किया।

हार के बाद रो पड़े अल्काराज

बता दे इससे पहले स्पेन के कार्लोस अल्काराज ने विंबलडन 2023 के फाइनल मैच में सर्बिया के नोवाक जोकोविच को हरा कर पहली बार विंबलडन का खिताब अपने नाम किया था। विंबलडन फाइनल में पांच सेट तक चले मुकाबले में अल्काराज ने जोकोविच को 1-6, 7-6, 6-1, 3-6, 6-4 से हराया था। विंबलडन में हार के बाद जोकोविच रोए थे, वहीं सिनसिनाटी मास्टर्स में हार के बाद वर्ल्ड नंबर वन अल्काराज भी रो पड़े।

पहले सेट में पिछड़ने के बाद जोकोविच ने मैच में की वापसी 

सिनसिनाटी मास्टर्स 2023 के फाइनल को बगैर ग्रैंड स्लैम ऑल टाइम बेस्ट मैच बताया जा रहा है। पहले सेट को अल्काराज ने टाई ब्रेकर में 7-5 से अपने नाम किया। इसके बाद जोकोविच ने जबरदस्त वापसी करते हुए अगले दोनों सेट 7-6, 7-6 से अपने नाम किए। जीत के बाद जोकोविच कोर्ट में ही लेट गए। इसके बाद उन्होंने अल्काराज से हाथ मिलाया। हाथ मिलाने के बाद जोकोविच ने जोश-जोश में अपनी टी-शर्ट फाड़ दी।

हारने के बाद अल्काराज ने जोकाविच को लेकर कही यह बात

उपविजेता अल्काराज ने  ट्रॉफी लेने के बाद फैंस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “अभी मेरे लिए बात करना कठिन होगा, लेकिन मैं अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करूंगा। सबसे पहले मैं नोवाक को एक बार फिर से बधाई देना चाहता हूं। आपके साथ कोर्ट साझा करना, आपके साथ खेलना, आपसे सीखना अद्भुत है। यह मैच वास्तव में करीबी था, लेकिन मैंने आप जैसे चैंपियन से बहुत कुछ सीखा इसलिए आपको और आपकी टीम को बधाई।

अल्काराज ने अपनी टीम और अपने भाई को कहा शुक्रिया

अल्काराज अपनी टीम और अपने भाई को शुक्रिया कहते हुए भावुक हो गए। उन्होंने कहा, “मेरी टीम मुझे तैयार करने में कड़ी मेहनत कर रही है। मैं आपके साथ काम करने के लिए आप जैसे लोगों की टीम पाकर आभारी हूं। मैं हर दिन आपसे सीखता हूं इसलिए मैं आप सभी को धन्यवाद कहना चाहता हूं। फिर यहां मेरा भाई भी है। आपका यहां होना बहुत अच्छा है। हर दिन मेरा समर्थन करना, मुझे हर दिन एक बेहतर इंसान बनाना, आपने बहुत कुछ सिखाया है। इसलिए मेरे साथ रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।”

यह मैच अपने जीवन में खेले गए सबसे कठिन मैचों में से एक- नोवाक जोकाविच

दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी नोवाक जोकाविच ने फैंस को संबोधित करते हुए कहा  “अविश्वसनीय मैच! ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं पता कि मैं अपने जीवन में खेले गए सबसे कठिन मैचों में से एक के बारे में और क्या कह सकता हूं, चाहे वह कोई भी टूर्नामेंट हो, कोई भी वर्ग हो, कोई भी खिलाड़ी हो। इस मैच में शुरुआत से लेकर अंत तक हम दोनों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। बहुत सारे उतार-चढ़ाव आए, हीटस्ट्रोक आए, कुल मिलाकर सबसे कठिन और सबसे रोमांचक मैचों में से एक जिसका मैं कभी हिस्सा रहा।

एक दूसरे के खिलाफ 2-2 मैच जीत चूके हैं टोनिस के नंबर1 और नंबर 2 खिलाड़ी 

जोकोविच और अल्काराज अब तक चार बार आमने-सामने आ चुके हैं। दो में जोकोविच और दो में अल्काराज को जीत मिली है। सिनसिनाटी मास्टर्स के फाइनल से पहले दोनों हाल ही में विंबलडन फाइनल में भिड़े थे। उससे पहले इसी साल पेरिस में फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में भिड़े थे। तब क्ले कोर्ट पर जोकोविच ने स्पैनिश खिलाड़ी को 6-3, 5-7, 6-1, 6-1 से हराया था। उस मैच में अल्काराज चोटिल हो गए थे और उसके बावजूद पूरा मैच खेला था। वहीं, 2022 एटीपी मास्टर्स 1000 मैड्रिड में अल्काराज ने जोकोविच को 6-7, 7-5, 7-6 से शिकस्त दी थी।

सबसे ज्यादा मास्टर्स टाइटल का खिताब जोकोविच के नाम

  1. नोवाक जोकोविच – 39 मास्टर्स टाइटल
  2. राफेल नडाल- 36 मास्टर्स टाइटल
  3. रोजर फेडरर-28 मास्टर्स टाइटल
  4. आंद्रे अगासी-17 मास्टर्स टाइटल
  5. एंडी मरे-14 मास्टर्स टाइटल

सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में जोकोविच तीसरे स्थान

  1. जिमी कॉनर्स -1274 मैच ( जीते)
  2. रोजर फेडरर-1251 मैच
  3. नोवाक जोकोविच-1069 मैच
  4. डाल और इवान लेंडल -(1068, 1068) मैच
  5. गुलेरमो विलास -(951)
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Paralympics Games Paris 2024: मनीष नरवाल ने भारत के लिए जीता सिल्वर मेडल 

India News (इंडिया न्यूज), Manish Narwal Wins Silver Medal: पेरिस पैरालंपिक...

IPL 2025: MI को छोड़ सकते है सूर्यकुमार यादव, इस टीम के बनेंगे कप्तान

India News (इंडिया न्यूज), Suryakumar Yadav: सूर्यकुमार यादव टी20 के...

Manu Bhaker के इस अंदाज के कायल हुए लोग, वीडियो हुआ वायरल

ndia News (इंडिया न्यूज), Manu Bhaker Dance Video: पेरिस ओलंपिक...

WTC Points Table:पाकिस्तान की टीम को लगा बड़ा झटका ,अंक तालिका में बदलाव

India News (इंडिया न्यूज़), WTC Points Table: टेस्ट मैच में...