Sunday, October 27, 2024

Indian Bowlers Took Most Wickets in 2021 भारतीय गेंंदबाजों ने 2021 में खेले 14 टेस्ट में 252 विकेट चटकाए

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Indian Bowlers Took Most Wickets in 2021 :
भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका दौरे पर पहला टेस्ट मैच जीतकर इतिहास रच दिया है। विराट कोहली साउथ अफ्रीका की टीम को सेंचुरियन के मैदान पर हराने वाले पहले एशियाई कप्तान बन गए हैं। इतना ही नहीं भारतीय टीम ने इस साल सबसे ज्यादा 8 टेस्ट मैच जीते हैं।

वहीं इन 8 टेस्ट में से 4 एशिया के बाहर जीते गए हैं। भारत ने एक साल में चार टेस्ट एशिया के बाहर जीतने का कारनामा दूसरी बार किया है। भारतीय टीम ने साल का आखिरी टेस्ट जीतकर 2021 का बढ़िया समापन किया है और आगे भी भारतीय टीम इस लय को जारी रखना चाहेगी।

इस साल में भारतीय टीम ने सबसे पहले आस्ट्रेलिया में जाकर टेस्ट सीरीज जीती।

उसके बाद इंग्लैंड को उसके घर में जाकर पटखनी दी। वहीं भारतीय टीम ने अपने कड़े प्रतिद्वंदी न्यूजीलैंड के साथ सीरीज में क्लीन स्वीप किया। भारत ने अपना आखिरी टेस्ट साउथ अफ्रीका को उस मैदान पर हराया जहां पिछले 7 साल में दक्षिण अफ्रीका को कोई टीम नहीं हरा पाई।

भारतीय गेंदबाज बने गेमचेंजर Indian Bowlers Took Most Wickets in 2021

बेशक जीत में सभी खिलाड़ियों का बराबर योगदान होता है लेकिन अगर भारतीय टीम को इस साल मिली शानदार जीत की बात करें तो भारतीय गेंंदबाजों को ज्यादा क्रेडिट देना बनता है।

2021 में भारतीय गेंदबाजों का दबदबा रहा। चाहे वो स्पिन बॉलिंग हो या फास्ट बॉलिंग। दोनों ही तरह के गेंदबाजों ने अपनी गेंदबाजी से टीम को जीत दिलाने में खासी मदद की। अगर 2021 में खेले गए टेस्ट मैचों की बात करें तो भारतीय गेंदबाजों ने 14 टेस्ट मैच खेले हैं।

इन 14 मैच में भारत के बॉलर्स ने 24.01 की औसत के साथ कुल 252 विकेट चटकाए। वहीं टीम के खाते में इस साल 11 बार 5 और एक बार 10 से ज्यादा विकेट आए। इस वर्ष भारतीय गेंदबाजों का बेस्ट प्रदर्शन 6/38 का रहा।

पाकिस्तान भारत से 100 विकेट पीछे Indian Bowlers Took Most Wickets in 2021

भारत के बाद दूसरें नंबर पर इंग्लैंड के बॉलर्स हैं। जिन्होंन इस साल 15 मैच में 229 विकेट झटके हैं। तीसरे स्थान पर 161 विकेट के साथ वेस्टइंडीज है। पाकिस्तान 153 विकेट के साथ चौथे स्थान पर है। Indian Bowlers Took Most Wickets in 2021

अगर इस साल की टी 20 विश्व कप विजेता आस्ट्रेलिया की टीम की बात करें तो आस्ट्रेलियाई टीम ने 2021 में के 5 मैच खेले । इन 5 मैचों में कंगारू टीम के गेंदबाज सिर्फ 89 विकेट ही ले सके और 9वें पायदान पर रहे ।

तेज गेंदबाजों ने दिखाया दम Indian Bowlers Took Most Wickets in 2021

2021 में भारत तेज गेंदबाजों का काफी बोलबाला रहा। अगर बात करें भारत के तेज गेंदबाजों की तो 3 गेंदबाजों ने इस साल 20+ विकेट झटके हैं। युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने काफी प्रभावित किया है। सिराज ने 10 मैच खेलकर 30 की औसत से 31 विकेट अपने नाम किए।

वहीं यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह की बात करें तो बुमराह के खाते में इस साल 9 मैच में 30 विकेट आए हैं। मोहम्मद शमी ने इस साल सिर्फ 5 मैच खेले हैं और उन्होंने 23 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया है। विकेट टेकर गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने 4 मैच में 16 विकेट लिए हैं। उमेश यादव भी 3 मैच में 8 विकेट झटक चुके हैं।

स्पिनर्स का रहा बोलबाला Indian Bowlers Took Most Wickets in 2021

2021 में भारतीय स्पिनर्स ने दुनिया के हर मैदान पर अपना जलवा दिखाया। भारत के रविचंद्रन अश्विन 2021 में सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे।

अश्विन ने 2021 में सिर्फ 9 मुकाबले खेले और शानदार 16.64 की औसत से 54 विकेट अपने नाम किए। वहीं अक्षर पटेल की बात करें तो पटेल ने 5 मैच में 12 से भी कम औसत से 36 खिलाड़ियोंं को आउट किया। रविंद्र जडेजा ने 7 मुकाबलों में 16 विकेट आए। Indian Bowlers Took Most Wickets in 2021

Read More : U19 Asia Cup Final IND vs SL: अंडर-19 एशिया कप के फाइनल में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका, 10 ओवर में गवाए 2 विकेट

Read More : Indian Cricket Team New Video Viral भारतीय टीम ने डांस कर मनाया जीत का जश्न, वीडियो वायरल

Read More : ICC Women T20 Player of The Year आईसीसी ने महिला टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए 4 खिलाड़ियों को चुना

Read More : Mens ODI Player of the Year 2021: के लिए 4 खिलाड़ियों का हुआ चयन, लिस्ट में किसी भारतीय खिलाड़ी का नाम नहीं

Read More : IND Won Most Test Match in 2021 भारत ने 2021 में जीते सबसे ज्यादा 8 टेस्ट मैच

Read More : Indian Team Best in Abroad गाबा से सेंचुरियन तक टीम इंडिया ने की बल्ले-बल्ले, बस आईसीसी ट्रॉफी में रहा हाथ तंग

Read More : Women IPL 2022 Big Breaking महिला आईपीएल को लेकर बीसीसीआई अधिकारियों का बड़ा बयान

Read More : IND beat BAN by 103 Runs in Semi Final: सेमीफाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 103 रनों से हराया, फाइनल में श्रीलंका से होगा सामना

Read More: IND vs SA 1st Test Result भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 113 रनों से हराया, सीरीज पर बनाई 1-0 की बढ़त

Connect With Us: Twitter Facebook

- Advertisement -
Harpreet Singh
Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Paralympics Games Paris 2024: मनीष नरवाल ने भारत के लिए जीता सिल्वर मेडल 

India News (इंडिया न्यूज), Manish Narwal Wins Silver Medal: पेरिस पैरालंपिक...

IPL 2025: MI को छोड़ सकते है सूर्यकुमार यादव, इस टीम के बनेंगे कप्तान

India News (इंडिया न्यूज), Suryakumar Yadav: सूर्यकुमार यादव टी20 के...

Manu Bhaker के इस अंदाज के कायल हुए लोग, वीडियो हुआ वायरल

ndia News (इंडिया न्यूज), Manu Bhaker Dance Video: पेरिस ओलंपिक...

WTC Points Table:पाकिस्तान की टीम को लगा बड़ा झटका ,अंक तालिका में बदलाव

India News (इंडिया न्यूज़), WTC Points Table: टेस्ट मैच में...