Thursday, September 19, 2024

FIFA WC 2022: फीफा वर्ल्ड कप में भारत का प्रतिनिधित्व करने कतर पहुंचे उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़,भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ भी करेंगे बातचीत

FIFA WC:खाड़ी देश कतर में फीफा वर्ल्ड कप का आगाज हो चुका है। रविवार को ओपनिंग सेरेमनी के साथ ही फुटबॉल के सबसे बड़े महाकुंभ की शुरुआत हो गई। बता दे कि इस फीफा वर्ल्ड कप का हिस्सा भारत भी बना। दरअसल, फीफा ने भारत को भी ओपनिंग सेरेमनी का हिस्सा बनने का न्योत भेजा था। ऐसे में उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ ने ओपनिंग सेरेमनी में भारत का प्रतिनिधित्व किया। वह फिलहाल दो दिन के दौरे पर दोहा में हैं। उन्हें कतर के एमिर शेख तमिम बिन हमाद अल थानी ने न्योता भेजा था।

 

भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ करेंगे बातचीत 

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा- उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ फीफा विश्व कप कतर 2022 के उद्घाटन में कतर के एमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ शामिल हुए। फुटबॉल विश्व कप के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के अलावा उपराष्ट्रपति यात्रा के दौरान भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ भी बातचीत करेंगे।

 

विश्व कप में भारतीयों ने निभाई अहम भूमिका

दरअसल, इस विश्व कप में भारतीयों ने भी अहम भूमिका निभाई है और उनके समर्थन से ही कतर विश्व कप आयोजित करने में कामयाब रहा है। दोहा के अल बायत स्टेडियम में ओपनिंग सेरेमनी के दौरान उपराष्ट्रपति ने विश्व के नेताओं के साथ बैठक भी की। भारत और कतर विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि व्यापार, ऊर्जा, सुरक्षा, रक्षा, स्वास्थ्य, संस्कृति, शिक्षा सहित अन्य क्षेत्रों में बहुआयामी साझेदारी के साथ घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंधों में और बढ़ोतरी होगी।

 

पिछले वित्त वर्ष में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 15 अरब डॉलर को पार कर गया था। कतर भारत की ऊर्जा सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण भागीदार की भूमिका निभाता है। भारत और कतर अगले साल पूर्ण राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 साल मनाएंगे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Paralympics Games Paris 2024: मनीष नरवाल ने भारत के लिए जीता सिल्वर मेडल 

India News (इंडिया न्यूज), Manish Narwal Wins Silver Medal: पेरिस पैरालंपिक...

IPL 2025: MI को छोड़ सकते है सूर्यकुमार यादव, इस टीम के बनेंगे कप्तान

India News (इंडिया न्यूज), Suryakumar Yadav: सूर्यकुमार यादव टी20 के...

Manu Bhaker के इस अंदाज के कायल हुए लोग, वीडियो हुआ वायरल

ndia News (इंडिया न्यूज), Manu Bhaker Dance Video: पेरिस ओलंपिक...

WTC Points Table:पाकिस्तान की टीम को लगा बड़ा झटका ,अंक तालिका में बदलाव

India News (इंडिया न्यूज़), WTC Points Table: टेस्ट मैच में...