Saturday, October 26, 2024

सेमीफ़ाइनल में जगह बना पायेगा पाकिस्तान या इस साल ट्रॉफ़ी ले जायेगा दक्षिण अफ़्रीका

(नई दिल्ली): टी20 वर्ल्ड कप 2022 में आज ग्रुप-2 की चार टीमें एक्शन में होंगी. सुबह जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स (ZIM vs NED) के बीच मुकाबला हुआ और दोपहर में भारत-बांग्लादेश (IND vs BAN) की भिड़ंत होगी.

नीदरलैंड्स तो पहले ही सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है लेकिन बाकी तीन टीमें इस दौड़ में बनी हुई हैं. आज के मुकाबले जीतकर ये तीन टीमें अगले राउंड के लिए अपनी दावेदारी मजबूत करना चाहेंगी.

अभी तक सबसे अच्छा खेल दक्षिण अफ़्रीका

टी20 वर्ड कप के ग्रुप 2 में छह टीमें हैं: दक्षिण अफ़्रीका, भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, ज़िम्बाब्वे और नीदरलैंड्स.इन छह टीमों में से अभी तक सबसे अच्छा खेल दक्षिण अफ़्रीका का रहा है जो बांग्लादेश और भारत को हराकर अपना दबदबा क़ायम रखे हुए है.

INDIA-VS-BAN
INDIA-VS-BAN

भारत ने भी आख़िरी ओवरों में मैच जीते हैं, लेकिन नेट रन रेट के मामले में भी दक्षिण अफ़्रीका मज़बूत स्थिति में बना हुआ है.

इस साल ट्रॉफ़ी हो सकती हैं दक्षिण अफ़्रीका के नाम

क्रिकेट प्रज़ेंटर हर्ष भोगले ने एक ट्वीट में लिखा, “दक्षिण अफ़्रीका को देखना अच्छा रहा. अगर उनका टॉप ऑर्डर थोड़ा बेहतर हो जाए और वो ट्रिस्टन स्टब्स को बल्लेबाज़ के तौर पर इस्तेमाल करें, तो इस साल ट्रॉफ़ी दक्षिण अफ़्रीका की हो सकती हैं.” लेकिन दक्षिण अफ़्रीका के प्रदर्शन ने ग्रुप में शामिल तीन पड़ोसी देशों की परेशानी बढ़ा दी है.

पाकिस्तान की सेमीफ़ाइनल में पहुँचने की उम्मीद ख़त्म

क्रिकेट के आँकड़ों के जानकार मज़हर अरशद ने अपने विश्लेषण में लिखा, “सच्चाई यह है कि पाकिस्तान की सेमीफ़ाइनल में पहुँचने की उम्मीद लगभग ख़त्म हो चुकी है.”

उन्होंने ट्वीट किया, “अब पाकिस्तान को ज़िम्बाब्वे, बांग्लादेश और नीदरलैंड्स जैसी छोटी टीमों की ही आस है. या तो ये टीमें हार जाएँ या फिर मौसम के भरोसे रहिए.”

यहाँ तक कि पाकिस्तान अगर आख़िरी दो मैच जीत भी जाए तो भी उसके सेमीफ़ाइनल में पहुँचने की राह पक्की नहीं है.

पाकिस्तान के  दो मुक़ाबले दक्षिण अफ़्रीका और बांग्लादेश के साथ

पाकिस्तान के अगले दो मुक़ाबले दक्षिण अफ़्रीका और बांग्लादेश के साथ हैं. इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान आख़िरी बॉल पर भारत से मैच हारा था.

इसके बाद ज़िम्बाब्वे के साथ हुए मुक़ाबले में भी पाकिस्तान आख़िरी बॉल पर तीन रन नहीं बना सका और वो एक रन से हार गया. हालांकि उसने नीदरलैंड्स को बड़े अंतर से मात दी.

सेमीफ़ाइनल में जगह बना पायेगा पाकिस्तान

विश्लेषकों का मानना है कि कम अंतर से हार और बड़ी जीत की वजह से पाकिस्तान का नेट रन रेट अच्छी स्थिति में है, लेकिन ये टूर्नामेंट के सेमीफ़ाइनल के लिए काफ़ी नहीं.

ये पहली बार है जब बांग्लादेश ने टी-20 विश्वकप के सुपर 12 के दो मुक़ाबले जीते हैं. तीन में से दो मैच जीतकर शाक़िब अल-हसन की टीम अंक तालिका में चार प्वॉइंट के साथ सेमीफ़ाइनल की धुंधली-सी उम्मीद बनाए हुए है.

बांग्लादेश ने दक्षिण अफ़्रीका को बड़े अंतर से हारा

बांग्लादेश अभी तक दक्षिण अफ़्रीका के साथ हुए मुक़ाबले में बड़े अंतर से हारा था. नीदरलैंड्स और ज़िम्बाब्वे से जीतने के बाद बांग्लादेश को अब भारत-पाकिस्तान के साथ अपने अगले दो मुक़ाबले खेलने हैं. लेकिन बांग्लादेश इन दोनों में अगर एक भी मैच हारा तो वो काफ़ी पीछे रह जाएगा.

अगर अंक तालिका में वो सेमीफ़ाइनल तक पहुँचने वाली टमों की बराबरी कर भी लेगा तो भी उसका नेट रन रेट बड़ी चुनौती है. बांग्लादेश को दक्षिण अफ़्रीका ने 104 रनों के बड़े अंतर से हराया था. बांग्लादेश अगर अब मैच जीत भी जाए, तो भी उसे दक्षिण अफ़्रीका से मिली हार का ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ सकता है.

 

 

 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Paralympics Games Paris 2024: मनीष नरवाल ने भारत के लिए जीता सिल्वर मेडल 

India News (इंडिया न्यूज), Manish Narwal Wins Silver Medal: पेरिस पैरालंपिक...

IPL 2025: MI को छोड़ सकते है सूर्यकुमार यादव, इस टीम के बनेंगे कप्तान

India News (इंडिया न्यूज), Suryakumar Yadav: सूर्यकुमार यादव टी20 के...

Manu Bhaker के इस अंदाज के कायल हुए लोग, वीडियो हुआ वायरल

ndia News (इंडिया न्यूज), Manu Bhaker Dance Video: पेरिस ओलंपिक...

WTC Points Table:पाकिस्तान की टीम को लगा बड़ा झटका ,अंक तालिका में बदलाव

India News (इंडिया न्यूज़), WTC Points Table: टेस्ट मैच में...